Thursday 5 March 2020

Food management of Diabetes with Glycemic index


Food management & treatment of Diabetes patients with Glycemic index process including dietfood

डायटफूड सहित डायबिटीज के मरीजों का खाद्य प्रबंधन और उपचार साथ में ग्लाइसेमिक इंडेक्स प्रक्रिया 

मधुमेह (Diabetes) :

मानव शरीर में मधुमेह की शुरुआत लगातार बढ़ रही है जब तक कि इसे नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। नियंत्रण के लिए, विशेष रूप से खाने की निगरानी की जानी चाहिए, क्योंकि यह रक्त में ग्लूकोज का मुख्य स्रोत है। इन खाद्य पदार्थों की सूची मधुमेह को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है l
Food management of Diabetes with Glycemic index
Food management of Diabetes with Glycemic index

ग्लाइसेमिक इंडेक्स या जीआई (Glycemic index) :

ग्लाइसेमिक इंडेक्स या जीआई मधुमेह रोगियों के लिए स्वस्थ भोजन की योजना या चीनी के माप का एक पैमाना है, यानी सभी खाद्य पदार्थों में मौजूद चीनी की मात्रा की सूची।
जीआई सिस्टम सूची के अनुसार मधुमेह रोगी अपने रक्त शर्करा के स्तर को स्वभाविक रखने या कम करने में सक्षम होता है l

जीआई से जुड़े आहार स्तर :

जीआई वाले खाद्य पदार्थ 55 से कम हैं l
मध्यम जीआई वाले खाद्य पदार्थ 56-69 हैं l
उच्च जीआई वाले खाद्य पदार्थ 70 से अधिक हैं l
इस सूची के अनुसार, मधुमेह रोगियों द्वारा जीआई से जुड़े आहार खाने से रक्त शर्करा के स्तर को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।
ऐसा इसलिए है क्योंकि कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला आहार लेने से यह धीरे-धीरे रक्त में ग्लूकोज छोड़ता है या धीरे-धीरे शरीर में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाता है, जिससे मधुमेह नियंत्रित होता है।
और इसके विपरीत है उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड , जो रक्तप्रवाह में रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से बढ़ाता है।
Food management of Diabetes with Glycemic index
Food management of Diabetes with Glycemic index

इसलिए, यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) विधि मधुमेह रोगियों के लिऐ विशेष रूप से आवश्यक और उपयोगी है।
पूरी सूची नीचे चर्चा की गई है :-

मधुमेह के रोगियों के लिए आवश्यक भोजन (Essential food for diabetes patients) :-


कड़वे खाद्य पदार्थ (Bitter related foods) :

ये कड़वे खाद्य पदार्थ जैसे कोरोला, निम्फत्ता, कलमेग पत्ती इत्यादि रक्त में शर्करा की मात्रा को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कलमेग का पत्ता बहुत कड़वा होता है इसलिए अगर आप इसे कच्चा नहीं खा सकते हैं तो इसे सप्ताह में तीन दिन गोली बनाकर खाली पेट ले सकते हैं।

खट्टे खाद्य पदार्थ (Sour related foods) :

विटामिन सी से समृद्ध पोषण, जैसे कि टक दही, नींबू, आमला, टमाटर, इमली इत्यादि पाचन और चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कम करने, परिष्कृत करने में मदद करता है।

सब्जियों (Green vegetable related foods) :

फूलगोभी, गाजर, ककड़ी, झींगा, मूली, पटल , लौंग, कॉपी, प्याज, लहसुन इत्यादि में प्रोटीन, विटामिन और मिनरेल, शरीर को पोषण देते हैं और रक्त परिसंचरण और रक्त शर्करा के स्तर को ठीक रखने में मदद करते हैं।

दाना खाद्य पदार्थ (Cereal related foods) :

छाना, मूंगफली, राजमा, दाल, बीन्स इत्यादि मधुमेह रोगियों के लिए सबसे फायदेमंद खाद्य पदार्थ हैं।  ये दाना खाद्य पदार्थ रक्त में कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।

बीज खाद्य पदार्थ (Seeds related foods) :

कालाजम के बीजों का पाउडर, सूरजमुखी के बीजों का पाउडर, सोमराज के बीजों का पाउडर, कद्दू के बीज और मेथी बहुत उपयोगी होते हैं।  शरीर में रक्त का संचार और रक्त में ग्लूकोज की मात्रा ठिक होती है।

बादाम खाद्य पदार्थ (Nuts related foods) :

चाइना बादाम, दलिया, आमोल्ड, अखरोट और काजूबादाम में ओमेगा -3 होता है जो शरीर में रक्त परिसंचरण में मदद करता है और रक्त में ग्लूकोज को नियंत्रित करता है।

पत्ता भोजन (Leaf related foods) :

पत्तियों में पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन और खनिज मिनरल मिलता है l गोभीपत्ते, डेटा पत्ते, सलाद पत्ते, कद्दुपत्ते, लेटुस के पत्ते पोषक तत्वों से भरे होते हैं और रक्त शर्करा को सामान्य रखने में मदद करता है l

फल खाद्य पदार्थ (Fruits related foods) :

ऐसे फल जैसे - सेब, कच्चा पपीता, अमरूद, एवोकाडो, कालाजम, नाशपाती, ककड़ी, वेरी, खीरा  इत्यादि शरीर मे विटामिन और खनिज की कमी को ठीक रखता हैं और शरीर को पोषण देते हैं और रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को बनाए रखने में मदद करते हैं।

पेय का सेवन (Drinking) :

हर दिन चार से पांच लीटर पानी, बिना चीनी का ग्रीन टी और कॉफी (अगर आप खाना चाहते हैं तो ), बिना चीनी के नींबू का शरबत इत्यादि शरीर में एंटीऑक्सीडेंट, रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करते हैं और ग्लूकोज नियंत्रित करते हैं। इसे बनाए रखने में मदद करता है

रस या जूस का सेवन (Juice related Drinks) :

डायबिटीज के रोगियों को कभी भी हर तरह के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। जूस के बीच उल्लेखनीय है - करेला, नीमपत्ते का रस, मौसमी, संतरा, टमाटर, एलोवेरा। ये रक्त शर्करा को कम करने या नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी हैं।

किसके बजाय क्या खाएं:

Food management of Diabetes with Glycemic index
Food management of Diabetes with Glycemic index

  • सफेद चावल की बजाय ब्राउन राइस l
  • सफेद ब्रेड के बजाय ब्राउन ब्रेड l
  • सफेद आटे की जगह लाल आटा l

मधुमेह के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें>   मधुमेह

  • मीठे बिस्कुट के बजाय शुगर-फ्री बिस्कुट या क्रीमक्रैकर बिस्कुट खाएं l
  • चीनी और तश्तरी के बजाय स्टीविया पत्ती का रस, क्योंकि यह अपने मीठे स्वाद के बावजूद भी रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को नहीं बढ़ाता है। बोतलों में बूंद के रूप में बहुत आसानी से बाजार में उपलब्ध है।
  • मीठे दही के बजाय खट्टे दही से बात करें l
  • आलू की जगह सब्जियां जादा खाएं l
  • फलों के रस के बजाय, काटें हुए फल और कड़वे रस शर्बत l
  • सरसों के तेल के बजाय, रिफाइंड तेल या पकाने वाला  जैतून का तेल से पकाएं l
  • अधिक तेल में तला हुआ खाद्य पदार्थों के बजाय, कम तेल में थोड़ा तला हुआ या पकाया हुआ खाएं l
न केवल खाने पीने पर ध्यान देना है , बल्कि व्यायाम करना भी आवश्यक हैं l

मधुमेह में योग व्यायाम के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें>   योग व्यायाम

मधुमेह रोगियों के लिए निषेध (Prohibition for Diabetes Patients) :

  • केला, पक्के हूए पपीता, तरबूज, अनारस और अंगूर में ग्लूकोज अधिक होता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है l
  • चीनी, गुड़, कैंडी, जैम, जैली, शहद, ऐसी चीजें बिल्कुल भी नहीं खाई जा सकती हैं। फलों का रस या जूस खाने के बिना फल काटके खाने की कोशिश करें। 
  • आइसक्रीम, क्रीम बिस्कुट, चॉकलेट, केक, पेस्ट्री हलवा, जेली इत्यादि में अतिरिक्त चीनी के मात्रा उपलब्ध है, इसलिए उन्हें पूरी तरह से बचा जाना चाहिए।
  • मादक पेय जैसे शराब, बीयर, व्हिस्की इत्यादि रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं और मधुमेह के नियंत्रण को बाधित करते हैं।
  • सफेद चावल, सफेद ब्रेड, शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ आलू इत्यादि रक्त शर्करा के स्तर को बहुत जल्दी बढ़ा सकते हैं, इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों को कम खाने की कोशिश करें।
  • टमाटर सॉस, क्रीम, घी, भोजन पर मिर्च सॉस, स्वाद बढ़ाने के लिए विभिन्न मसाले, चयापचय में समस्याएं पैदा करते हैं और ग्लूकोज नियंत्रण को बाधित करते हैं।

  • अग्नाशय ग्रंथि के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक कें >   अग्नाशय ग्रंथि

Food management of Diabetes with Glycemic index
Cucumber is the best food for diabetes
  • सूखे खाद्य पदार्थों जैसे कि खजूर, किशमिश, कैंडी, जई,इत्यादि में बहुत अधिक मात्रा में शर्करा पाई जाती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से बढ़ाती है, इसलिए इन्हें पूरी तरह से हटाने की आवश्यकता होती है।
  • चर्बीयुक्त मछली और मांस, अंडे की अन्दरि हिस्से, समुद्री बर्फ वाले मछली, रेडमीट का सेवन बहुत हानिकारक है क्योंकि इस तरह के खाने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है और रक्त शर्करा के स्तर पर नियंत्रण में बाधा उत्पन्न होती है।
  • चाईनीज खाना और फास्ट फूड जैसे चाउविन, रोल, मोगलाई, चॉप, कटलेट इत्यादि रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा नहीं है।
  • कोल्ड ड्रिंक, सिराप, रसना, फ्रुती, मिटा फ्रूट जूस इत्यादि रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को बहुत जल्दी बढ़ाते हैं, क्योंकि इनमें बहुत अधिक चीनी होती है, जो मधुमेह के लिए जिम्मेदार है।
  • जादा तले हुए खाद्य पदार्थ, चिप्स, कुरकुरे और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ खाने से पूरी तरह से रोका जाना चाहिए, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाते हैं और शरीर को मोटा बनाते हैं जो घातक हो सकता है l






No comments:

Post a Comment